Header Ads

test

हमारी आकाशगंगा कैसी है? | Amazing Facts about Milky Way Galaxy in Hindi


हमारी आकाशगंगा कैसी है? 
  Amazing Facts about Milky Way Galaxy in Hindi 
*********************************************************************************



Type:
Barred Spiral
Diameter:
100,000 - 180,000 light years
Distance to Galactic Centre:
27,000 light years
Mass:
800 - 1,500 M
Age:
13.6 Billion years
Number of Stars
100 - 400 billion
Constellation:
Sagittarius
Group:
Local Group
यह बात है इसा पूर्व 384 - 322 के दौरान जब Aristottle  अपने निबंध Meteorologica  में Anaxagora  (500 - 428  BC) एवम  Democritus  (460 - 370  BC) नामके दो ग्रीक Philosopher  के बारेमे जिक्र  किया।  जिन्होंने पहली बार Milky  Way  Galaxy  की खोज की थी। दो ग्रीक फिलोसोफर्स के अनुसार Milky  Way  Galaxy  बोहोत  दूरी में स्थित कुछ बड़े तारों  का एक जमावट है।  लेकिन आखिरकार 1610  में इसका सठिक धरना देने में Galileo  Galilei  समर्थ हो पाए।  उन्होंने अपने टेलिस्कोप के द्वारा यह समाधान दे पाए के Milky  Way  जो एक डिस्क या फिर बैण्ड  जैसा  देखता है।  असलमे यह कई individual  तारोंसे बना हुआ है।  इसमें जो सितारा सबसे पुराण है वह करीब 13.6 बिलियन सालोंका है।  और यह संभावित Big  Bang  के समय गठित हुआ।  हमारा सूरज इसी Milky  Way  Galaxy  का एक सितारा है जिसको चक्कर लगरहा एक गृह है पृथ्वी।  
 हम मानव जाती इसी जीवोंका एक हिस्सा है।   तो चलिए जान लेते है Milky  Way  Galaxy  के बारेमे कुछ अनसुने बातें जो सायद आपको मालूम न हो।

1.  सन  1920 तक एस्ट्रोनॉमर्स को यह लगता था की Milky  Way  पुरे ब्रह्माण्ड में एकहि  गैलक्सी है जहाँ सब टारे बेस हुए है।  लेकिन १९२० के बाद Edwin  Hubble  ने बताया की ब्रह्माण्ड में कई और गैलेक्सी मौजूद है. हमारा Milky  Way  galaxy  उन्हीमेंसे एक है।  Milky  Way  एक अवरुद्ध सर्पिल आकारका बना आकाशगंगा है जिसका diameter  100000  से 180000 light  years  बताया जाता है।  यह िस्ताना बड़ा है जहाँ करीब 100 से 400 बिलियन तारोंका जमावट है और 100 बिलियन के करीब प्लैनेट मौजूद हो सकता है।  

2.  हमारा Solar  System  इसी Milky  Way  Galaxy  के Galactic  Center  से 26000 light  years  दूरिमे स्थित है।  और Galactic  Center  के सापेक्ष में Galaxy  के केंद्र को 514000 miles  per  hour  के हिसाब से चक्कर लगा रहा है।  इतने तेज़ घूमने के बावजूद सौरमंडल को Milky  Way  गैलेक्सी का एक चक्कर काटने में 230 मिलियन सैलून का समय लगेगा।  

3.  संस्कृत में Milky  Way  को आकाश गंगा के नाम से पुकारा गया है. जिसे हम अंग्रेजी में "Ganges  of  the  Heavens" के नाम से बभी बोल सकते हैं।  

4.  हमें आकाश में जितने ट्रेन खली आँखों से दिखाई देता है वह ज्यादातर Milky  Way  Galaxy  के टारे है।  जिनका हम सिर्फ 0.0000025 प्रतिशत ही देख पते है।  Milky  Way  Galaxy  में कुछ अन्य प्रकार के एनर्जी पाए जाते है।  जयसे की - Infrared  Rays  , Radio waves, Gamma  Rays  , Dark  Matter  और X - Rays. 

5.  बड़े बड़े सितरोंके समूह, गैस,डस्ट और अन्य कई प्रकार के पदार्थो के एक आपसी gravitation  Pull  के द्वारा Milky  Way  Galaxy  बना हुआ है।  ऐसे कई बिलियन गैलेक्सी मेसे Milky  Way  एक गैलेक्सी है।  

6.  इतने विशालकाय गैलेक्सी में जो तारे  चक्कर काट रहे है, उनको इस गैलेक्सी के बहार अगर निकलना हो तो पहले से गैलेक्सी में घूम रहे पदार्थ करीब 600000 miles  per  hour  के हिसाब से घूम रहे है उनसे भी 
1 मिलियन  per  hour  के हिसाब से ज्यादा तेजी से घूमना पड़ेगा।  एस्ट्रोनॉमर्स ने अबतक करीब 18 ऐसे नीले  तारोको पहचाना है जो Milky  Way  Galaxy  के बहार जा चूका है।  लेकिन वैज्ञानिको को यह नहीं मालूम चल पाया के इन सब तरोंको इतनी तेज़ ऊर्जा कहाँ और कैसे  मिला।  

7.  सर्पिल आकार का बना इस  Milky  Way  Galaxy  का 4 बहू जैसे  हिस्से में सबसे ज्यादा टारे दिखाई देता है।   इन बहुओ का अकार बहुतही बड़ा होता है।  यह  बड़े टारे जल्दी जलके रॉक भी हो जाते है जिसके कारन हमें गैलेक्सी के बहु वाले हिस्से को ज्यादा चमकीला दिखाई देता है।  

8.  पृथ्वी के सतह के ऊपर बने वायुमंडलके घनत्व, सौरमंडल और ग्रहो के बीच बने जगह के मुकाबले ज्यादा है।जहाँ पाए जाने वाले solar  wind  में पदार्थोंकी मात्रा काफी है।    इन् पदार्थो की मात्रा करीब गढ़ 10 मिलियन Atoms  per  cubic  meter  बताया जाता है।  Milky  Way  में स्थित तरोंके बीच पाए जाने वाले पदार्थो का घनत्वा हमारे सौरमंडल के घंटवा से भी बोहुत काम है।  लेकिन गैलेक्सी के गुरुत्वाकर्सन बल के प्रवब से गैस और Dust  Particles  नजदीकी अवस्था में रहते है।  जिनको नपे तो उनका गढ़ करीब 10000 atoms  per  cubic  meter  पाया गया है।  

 9.  Milky  Way  खुद 168 miles  per  hour  के हिसाब से घूम रहा है।  तो इतना समझ सकते है के अगर महाकाश में अभी आप जिस जगह पे खड़े हुए हैं - एक घंटे बाद आप  उसी जगह के मुकाबले 600000 miles  दूर चले जाएंगे। 

10.   अगर हम Milky  Way  के Mass  के बारेमे बात करे तो इसमें बने Halo  dark  Matter  - Milky  Way  का 90 प्रतिशत Mass  के लिए जिम्मेदार है।  मतलब अगर हम हमारे इस आकाश गंगा को टेलिस्कोप के सहारे देखे तो उसका सिर्फ 10 प्रतिशत ही देख पाएंगे। 

                                         
                                                                                     इमेज सोर्स Wikipedia 

11.  वैज्ञानिक Milky  way  और  जइसे 50 और गैलक्सीओ  को Local  Group  का हिस्सा मानते हैं।  यह गैलेक्सी एक सामूहिक गुरुत्वाकर्सन बल के  कारन एकसाथ ठीके हुए हैं।  Local  Group  वाले गैलेक्सी इससेभी बड़े Local  Super  Cluster  का हिस्सा मने जाते है।  

12.   Milky  Way  के केंद्र वाले हिस्से में पुराने तारे  मौजूद होते है और बहु जैसे हिस्से में ज्यादा संख्यक ने तारोंका  जमावट दिखाई देता है।  लेकिन केंद्र में सबसे ज्यादा तारोंका और सबसे बड़े आकार के तारे , इन दोनों का जमावट दिखाई देता है।  

13.  अपने जन्म के बाद हमारे सौरमंडलका सूरज अबतक करीब 20 बार ही Milky  Way  Galaxy  का चक्कर काट पाया है।  

14.  वैज्ञानिकोका मन्ना है की अपने संरचना के दौरान Milky  Way  Galaxy का  कुछ अन्य Galaxy  के साथ विलय हुआ है।  अभी Milky  way  फ़िलहाल Sagittarius  Dwarf  Spheroidal  नामके एक छोटे गैलेक्सी और Magellanic  Clouds  के कुछ पदार्थो को अपने में विलय  कर रहा है।  

15.  Milky  way  के एकदम केंद्र वाले हिस्से में वैज्ञानिको के मुताबिक एक शक्तिशाली गुरुत्वाकर्सन बल काम कर रहा है।  जिसको Black  Hole  कहा जा रहा है।  इस Black  Hole  को Astronomers  Sagittarius  A * के नाम से बुलाते हैं।  

16.  Milky  Way  में पाए जाने वाले बहु जैसे हिस्से में चार बाहुओं में से दो को ज्यादा महत्व दिआ  जाता है।  इनमेसे एक को Scutum  Centaurus और दूसरा Perseus  Arm  से जाना जाता है।  हमारा सौर मंडल Sagittarius  Arm  में बना Orion  Spur  का हिस्सा है।  

                                                                                        इमेज सोर्स Wikipedia 

17.  ऐसा धरना किआ जा रहा है की अगले 4 बिलियन सालोके अंदर हमारे Milky  Way  Galaxy और   पडोसी Andromeda  Galaxy  के बीच जोरदार टक्कर होगा।  जो करीब 5. 5बिलियन सालो तक चल सकता है।  हलाकि इससे हमारे सूरज और पृथ्वी में कोई खास असर देखने के आसार  काम है। क्युंके टारे और गैलक्सी ओ 
 डूरियन बोहोत ज्यादा है।  लेकिन टक्कर ख़तम होने के बाद वैज्ञनिकोके मुताबिक Milky  Way  और Andromeda  गैलेक्सी  आकार  में Spiral  से अंडा आकृतिमे परिवर्तित हो जाएगा।  

 *********************************************************************************

Milky  way  Galaxy  के उपर  अबतक के  ज्यादातर खोजोमे से जितना हमें मालूम चला है सायद  भबिस्यामे उससे भी ज्यादा हमें और मालूम चलेगा।  और मई आपको इन खोजोके बारेमे आपको बता रहूंगा।  तो  दूसरे और एक नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए,  धन्यबाद -  
      

No comments